सॉफ्टवेयर इंजिनियर (Software Engineer) कैसे बने ? salary of software engineer in india

software engineer kaise bane
आज कल हर कोई चाहता है एक अच्छी सी डिग्री लेकर एक अच्छी से जॉब करना .technology की बढती रफ़्तार देखते हुए लोगो का इंटरेस्ट कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दिन ब दिन बढ़ रहा है .और हर कोई चाहता है की वो अपना करियर कंप्यूटर  के क्षेत्र में बढ़ाये क्युकी आजकल टेक्नोलॉजी का उपयोग जैसे की मोबाइल ..लैपटॉप का उपयोग बच्चे से लेकर बूढ़े भी करते है तो जाहिर सी बात है की टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सुनहरा करियर है .और अगर टेक्नोलॉजी के इतने users है तो  नयी नयी टेक्नोलॉजी को डेवेलोप करने वाला भी कोई होना चाहिए .इसी क्षेत्र में आज आपको बताने वाला हु की सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने (How to become software engineer in hindi ) .दोस्तों software engineer  बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्कता है .लेकिन आज मई आपको सॉफ्टवेर डेवलपर कैसे बने के बारे में सारी जानकारी  देने वाला हु .की सॉफ्टवेयर इंजिनियर बंनने के लिए कौन सी पढाई करनी चाहिए .और कौन कौन सी स्किल अपने अन्दर बढाकर हम सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने .तो चलिए शुरु करते है.
 

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या है ? सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने (How to become software engineer in hindi)

 
आप अपने डेली लाइफ में कंप्यूटर ,मोबाइल,और लैपटॉप ……तो उसे करते ही होगे .कंप्यूटर और मोबाइल,लैपटॉप में एक सॉफ्टवेर होता है .बिना सॉफ्टवेयर  के मोबाइल डिब्बे के सामान है .कंप्यूटर आप उसे कर रहे है तो आपने विंडोज 7.विंडोज 10 …….आदि का नाम तो सुना ही होगा .ये भी एक प्रकार के सॉफ्टवेयर  ही है .सॉफ्टवेयर को हम आसन भासा में कहे तो सॉफ्टवेयर कंप्यूटर ,मोबाइल,लैपटॉप…..का वह भाग है जिसे हम सिर्फ महसूस कर सकते है .सॉफ्टवेर को हम स्पर्श नही कर सकते .बिना सॉफ्टवेयर  के मोबाइल बेकार है . बस इन्ही सॉफ्टवेयर को develop करने वाले प्रोफेशनल्स को ही software डेवलपर या सॉफ्टवेयर इंजिनियर कहते है .
 
 
 
 
सॉफ्टवेयर डेवलपर या सॉफ्टवेयर इंजिनियर बंनने के लिए हम जो पढाई करते है .उस पढाई को ही सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग कहते है .सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने ? अगर आप कंप्यूटर में इंटरेस्टेड है और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते है .तो आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी हो जाता है की सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने ?
 
 
सॉफ्टवेयर डेवलपर बंनने के लिए आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में उच्चा शिक्षा हासिल करनी पड़ती है  .आज मै आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने (How to become software engineer in hindi) के बारे में सारी जानकारी देने वाला हु .आप स्टेप वाइज पूरा पढ़ते रहिये .
 
 

सॉफ्टवेयर इंजिनियर कैसे बने (How to become software engineer in hindi)

 
 
सॉफ्टवेयर इंजिनियर बंनने के लिए आपको कौन सी पढाई करनी चाहिए .आपको क्या क्या करना चाहिए एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर  इंजिनियर बंनने  के लिए.
 

1. कंप्यूटर के क्षेत्र में  में बैचलर डिग्री ले  

एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेर इंजिनियर बंनने के लिए आपको इंटर के बाद एक कंप्यूटर साइंस से रिलेटेड बैचलर डिग्री लेनी पड़ेगी .कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में बैचलर डिग्री लेने के लिए आप B.Tech in computer science, computer science engineering(CSE),BCA(bachelor in computer application),BSC in computer science में कोई भी एक बैचलर डिग्री प्रोग्राम  अपने पसंद के हिसाब से कर सकते है .
 
  • B.Techin computer science
  •    computer science engineering(CSE)
  • BCA(bachelor in computer application)
  •    BSC in computer science
 

2. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखकर अच्छी पकड़ बनाये 

वैसे तो बैचलर डिग्री करने के समय कॉलेज में आपको ये सब प्रोग्रामिंग लंगुगे सीखी जाती ही है .लेकिन कोलेगे में उतनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं सीखी जाती जितनी आपको एक अच्छा सॉफ्टवेरयर डेवलपर बन्ने के लिए आवश्यक है .आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजिनियर बन्ने के लिए निम्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखनी चाहिए 
 
  • c लैंग्वेज 
  • c++
  • जावा
  • c#
  • python
 
 

3. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज skill को improve करे 

 
एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर इंजिनियर बन्ने के लिए आपको अपने प्रोग्रामिंग skill को ज्यादा से ज्यादा बढ़ने की आवश्कता है .अपनी प्रोग्रामिंग skill को बढ़ने के लिए आप डेली प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस कर सकते है .और github ,hackerrank …जैसी साईट पर अपना अकाउंट बनाकर प्रोग्रामिंग comptetions में हिस्सा लेकर आप आसानी से अपनी प्रोग्रामिंग skill को बाधा सकते है लेकिन आपको डेली प्रैक्टिस करने की भी जरूरत है 
 
 
 

4. internship में हिस्सा ले 

 
अपनी बैचलर डिग्री कम्पलीट करने के बाद आप बड़ी बड़ी compnies में इन्तेर्शिप लेना न भूले.internship लेने के लिए आपको compnies  के साईट पर अप्लाई करना हगा .और अपनी इन्तेर्शिप करने के बाद आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर डेवलपर बन चुके रहे होगे .intership लेने के लिए आप इन साईट का भी सहारा ले सकते सकते है .
 
 

5. आगे की पढाई करे  

अगर आप अपनी internship कम्पलीट करने के बाद या आपको internship नहीं मिली या आपको internship के बाद जॉब नही मिली तो आप आगे की पढाई MCA (Master in computer application) कर सकते है .ये course करने के बाद आप एक अच्छे डेवलपर बन जायेंगे और कैंपस प्लेसमेंट की मदद से आप एक अच्छी जॉब प् सकते है .

 

salary of software engineer in india 

आपने सॉफ्टवेर इंजिनियर बन्ने के लिए इतनी मेहनत करेंगे तो आपके ये भी जानना जरूरी है की एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजिनियर बन्ने के बाद हमे salary कितनी मिलेगी अर्थात salary of software engineer in india .
तो मै आपको बता दू की इस फील्ड में आपको salary सुरुआत में 20 हजार मिनिमम के आस पास पर monthe मिल सकती है .लेकिन सबसे बड़ी बात ये है की आपके एक्स्पेरिंस की हिसाब से 2-3 साल का एक्स्पेरिंस हो जाने के बाद आप लाखो रूपये महीने के कम सकते है .
 
सारांश : आज हमने इस पोस्ट में बात की की .सॉफ्टवेयर इंजिनियर (Software Engineer) कैसे बने ?, salary of software engineer in india ,अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई क्वेश्चन है तो प्लीज कमेंट करे .
 
 
Read Also:- 
 

सम्बंधित पोस्ट:

Please follow and like us:
error

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *