RAM क्या है ? कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे .

आज कल RAM का ट्रेंड चल रहा है .क्युकी आज के समय में कंप्यूटर जितनी RAM मोबाइल में भी आने लगी है .आज कल के मोबाइल्स में 4 GB,6 GB …….तक के RAM आने लगे है .और आप इतना अधिक RAM देख के ही आप मोबाइल को खरीद लेते है .लेकिन क्या आप जानते है .RAM क्या है .RAM आपके मोबाइल में क्या काम करता है .और Laptop / कंप्यूटर में RAM का क्या काम करता है .कंप्यूटर के RAM और MOBILE के RAM में क्या अंतर है और क्या मोबाइल में RAM बढ़ा सकते है .कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे .

RAM  क्या है ? कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे 

कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे जानने से पहले ये जानना जरूरी है की RAM क्या है और RAM कैसे काम करता है .तो चलिए पहले जानते है RAM क्या है .


RAM  क्या है

RAM का फुल फॉर्म -RANDOM ACCESS MEMORY होता है .यह MOS(Metal Oxide Semiconductor) से बनी होती है RAM एक अस्थाई मेमोरी होती है अर्थात मान लो आप अपने कंप्यूटर में MS word पर वर्क कर रहे हो और आपने जिस फाइल पर वर्क कर रहे हो उसे अभी save नहीं किया है .और अचानक लाइट चली जाये या अगर आप लैपटॉप use करते है बैटरी ख़त्म हो जाये और आपका लैपटॉप बंद हो जाये .तो आपने save नहीं किया है .तो जब दुबारा आप कंप्यूटर को on करेंगे तो जिस फाइल पर आप वर्क कर रहे थे wo फाइल dellete हो गयी होगी .
RAM से सिंपल मतलब ये है की जब तक आप कंप्यूटर पर कोई वर्क कर रहे होते है .तो आप जो काम करंट टाइम में करते रहते है wo सब RAM में save होती रहती है .और जब आप काम समाप्त करने के बाद save करते है तो wo हमारे कंप्यूटर की मेमोरी में ट्रान्सफर होके save हो जाती है .और अगर आप save नहीं करेंगे तो आपके कंप्यूटर /लैपटॉप shut-down करते ही आपका डाटा dellete हो जायेगा .अर्थात हम कह सकते है की RAM एक volatile मेमोरी है .
RAM दो प्रकार के होते है : 1. DRAM (Dynamic RAM)  2. SRAM(Static RAM)

कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे

1.कंप्यूटर में नया RAM क्यों इंस्टाल करे

कंप्यूटर में नया RAM इंस्टाल करने से पहले आपको निश्चित करना होगा की कंप्यूटर में नया RAM क्यों इंस्टाल करते है .यदि आपका कंप्यूटर में मेमोरी कम है ,या यदि आपका कंप्यूटर हैंग कर रहा है और काफी स्लो चल रहा है ,या आप अपने कंप्यूटर के माध्यम कोई हैवी काम करते है जैसे आप विडियो एडिटिंग करते हो ,या आप प्रोग्रामिंग करते हो या अधिक साइज़ के game या softwares उसे करते है तो अवश्य ही आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ram बढ़ा लेना चाहिए अगर आपको कंप्यूटर में 8gb  का ram है तो आपको इन छोटे मोटे कामो के लिए ram BADHआने की कोई आवश्कता नहीं है .तो चलिए स्टेप वाइज जानते है की कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे 

2. कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे 

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में नया ram इंस्टाल करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा .
  • 1. सबसे पहले पता करे की आपके कंप्यूटर में RAM पहले से कितनी है 
सबसे पहले तो आप पता कर लीजिये की आपके pc में पहले से कितने GB की RAM लगी है क्युकी अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में पहले से ram हो तो आपको ram इंस्टाल करने की कोई आवश्कता नहीं है .
  • 2. RAM का टाइप पता करे की कौन सा आपके PC में लगेगा 
ram बहुत सारे प्रकार के होते है तो सबसे पहले आपको पता करना होगा की आपके PC में की वेरिएटी का RAm लगेगा जोकि आपको मैन्युफैक्चरर की साईट से पता चल; जायेगा या आप अपने सिस्टम के मॉडल नंबर से भी इन्टरनेट पर सर्च करके पता कर सकते है .
  • 3. RAM purchase करे 
टाइप पता हो जाने के बाद आपको अच्छे ब्रांड के ram purchase कर लेना है .
  • 4. अब कंप्यूटर SHUTDOWN कर दे 
अब बारी है RAM इंस्टाल करने की .इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर को पूरो तरह से इलेक्ट्रिक सॉकेट से अलग करना पड़ेगा आपके कंप्यूटर में कही से भी करंट नहीं आना चाहिए .और माउस ,कीबोर्ड,,,,,सब निकल दे 
  • 5. अब कंप्यूटर के कैबिनेट को ओपन करे 
अब आपको कंप्यूटर के कैबिनेट को ओपन कर देना है .अगर आप लैपटॉप उसे करते है तो आपको अपने लैपटॉप के कवर को स्क्रू की मदद से ओपन कर देना है .
  • 6.motherboard के ram सॉकेट में RAM लगाये 
वैसे motherboard में ram लगाने के 2 या 2 से अधिक सॉकेट होते है अब आपको ram सॉकेट को आसानी से खोलना है .और नए RAM को लगा देना है .
  • 7. on योर कंप्यूटर 
बस आपका काम ख़तम हो गया अब आपको कंप्यूटर के कैबिनेट को पूरी तरह बंद करके कंप्यूटर को ON करना है .on होते समय अगर आपका कंप्यूटर सेल्फ स्टार्ट हो जाये तो समझ लीजिये RAM सही से इंस्टाल हो गया है .
विडियो : कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे जानने के लिए ये विडियो देखे .

Please follow and like us:
error

2 thoughts on “RAM क्या है ? कंप्यूटर में नया RAM कैसे इंस्टाल करे .”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *