Excel Basics in hindi.जाने excel के बारे में सब कुछ.MS excel in hindi tutorial

1
212

अगर आप एक्सेल सीखना चाहते है .तो www.wikigyani.in आपके लिए सबसे अच्छी जगह है .हम MS EXCEL IN HINDI के इस सीरीज में जानेंगे के ms excel के बारे में छोटी छोटी जानकारियाँ .जैसे की :-excel tool bar ,office button………आदि बहुत कुछ .तो अगर आप MS EXCEL IN HINDI के बारे में सब कुछ जानना चाहते है .तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिये .जैसे की आप लोगो को पता होगा की ms excel माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक प्रोडक्ट है .जो हमे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बने गयी ms office के पैकेज में computer में डाउनलोड करने के लिए प्राप्त होती है.तो चलिए MS EXCEL IN HINDI के बारे में सारी जानकारी क्लियर करते है. 

MS EXCEL IN HINDI:-

ms excel को हम स्प्रेडशीट के नाम से भी जानते है.जैसा की आप लोग जानते होगे की ms excel ek ऐसा सॉफ्टवेयर है.जिसमे row और coloumn जिए रहते है .जहा रो और coloumns एक जगह मिलकर एक बॉक्स बनाते है उस बॉक्स को हम cell कहते है .इसी सेल में हम अपने data को इनपुट करते है.excel में बड़े बड़े office के work को आसानी से कर सकते है. ms excel in hindi के इस सीरीज में हम सिर्फ इसी टॉपिक पर बात करेंगे की ms office क्या है.और इसके कुछ छोटे छोटे टॉपिक के बारे में भी जानेंगे .लेकिन अगर आप ms excel से जुडी सारी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े .
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल  क्या है MS Excel Tutorial In Hindi.एक्सेल सीखने के फायदे…….
इस पोस्ट में हमने अपने excel कोर्स के सारे पोस्ट के लिंक को provide किया हुआ है .जिससे आप आसानी से ms excel in hindi कोर्स को आसानी से समझ सकते है.

computer में excel कैसे ओपन करे:- 

computer में excel ओपन karने के लिए सबसे पहले आपको अपने computer के Start button को प्रेस करना है .  उसके बाद स्टेप by स्टेप आप नीचे के पोस्ट को देख सकते है.
1. उसके बाद आप list में से all program को क्लिक करे.
2.  अब उसके बाद आपको microsoft office दिख रहा होगा .आप इसपर क्लिक कर सकते है
3.  माइक्रोसॉफ्ट office पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सरे प्रोग्राम दिख रहे होगे जैसे..माइक्रोसॉफ्ट वर्ड,माइक्रोसॉफ्ट excel …….आदि .
4.  अब आप माइक्रोसॉफ्ट excel पर क्लिक करके .माइक्रोसॉफ्ट excel आसानी से ओपन कर सकते है .

full excel introduction in hindi:-

Excel माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा बनायीं  गयी एक सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से हम अपने data को tabular फॉर्मेट  में edit ,calculate ,open ,create ..etc , कर सकते है .   

excel के functions के बारे में :-


1. office button:- office button excel सॉफ्टवेयर के सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में दिया रहता है .इसकी मदद से हम new,open,save,save as,print,…आदि functions का use कर सकते है .
2. टाइटल बार :- टाइटल बार में आपके फाइल का नाम शो होता रहता है .जिस नाम से आप अपने current फाइल के नाम को सेव किये रहते है .
3. Standard Toolbar :- स्टैण्डर्ड बार पर आप स्प्रेडशीट यानि excel sheet में मेनू की लिस्ट को देख सकते है.
4. Formatting टूलबार:- फोर्मत्तिंग टूलबार में कुछ ऐसे button और tools होते है .जिनके उपयोग आपको excel में समय समय पर पड़ते रहते है . जैसे की :- bold ,italic ….etc.
5. स्क्रॉल बार :- स्क्रॉल बार की मदद से आप अपने sheet को होरिजेंटल और वर्टीकल मूव करके देख सकते है.
6. फार्मूला बार :- माइक्रोसॉफ्ट excel का सबसे इम्पोर्टेंट हिस्सा है ये .यहाँ आपको वो फार्मूला शो होता है जिस फार्मूला को आप current cell में उपयोग किये हुए है .और यहाँ अगर आप किसी cell में फार्मूला लगाना चाहते है तो आप यही से डायरेक्ट cell में क्लिक करने के  बाद  फार्मूला बार में फोर्मुलुए टाइप कर सकते है .

excel में cell और sheet क्या है :-

मई आपको बताने चाहता हु की excel में आप ऊपर इमेज नंबर 2 में देख सकते है की जिस block पर आप माउस पॉइंटर से क्लिक करके work कर रहे होते है उसी block को cell कहते है .
और sheet use कहते है .जहा पर आपके excel के सरे block स्टेप by स्टेप रहते है .हलाकि ये कह सकते है की जिस पूरे पेज पर आप current टाइम में work कर रहे है use ही sheet कहते है .इमेज में नीचे आप sheet 1,sheet 2,,,,,,,,,देख रहे होगे .
Conclusion:-  दोस्तों मै ऐसे ही पोस्ट डेली अपडेट करता रहता हु .मै  खासकर computer ,technology,education………से रिलेटेड पोस्ट डेली करता रहता हु ..
मै आशा करता हु की ms excel in hindi के इस tutorial में मैंने आपको जो भी बाते बताई है सब समझ में आ गयी होगी .यदि आपको ms excel in hindi के हमारे कोर्स या ms excel से रिलेटेड कोई भी डाउट है .तो आप हमे कमेंट अवश्य करे हम जल्द ही आपका उत्तर देंगे .
हमने  ms excel in hindi से रिलेटेड फुल कोर्स बनाया हुआ है.या हम अभी बना रहे है .अगर आप excel के बारे में स्टेप by स्टेप सब कुछ जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़े  :-  MS Excel Tutorial In Hindi.
  
  

Read Also :
1. सीसीसी ऑनलाइन टेस्ट 50 सवाल 
2. Ccc Online Test 50 सवाल 
5. Average Function In Excel In Hindi.एक्सेल एवरेज फार्मूला 
6. Excel COUNT Function In Hindi,एक्सेल

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here