ccc online test in hindi (ccc एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण questions का mock test)

अगर आप ccc exam देने जा रहे है .और आप चाहते है की आप ccc exam बहुत अच्छे ग्रेड से पास हो तो आपको सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है ccc एग्जाम की prepration के साथ साथ अच्छी प्रैक्टिस करना.प्रैक्टिस करने से मतलब डेली आपको कम से कम 50 question जो की ccc exam के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट है उनका revision करना चाहिये .इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए wikigyani टीम लेके आया है आपके लिए ccc online test in hindi  …

https://www.wikigyani.in/2019/03/ccc-online-test-in-hindi_10.html

यहाँ हम डेली अपने ब्लॉग पर ccc एग्जाम में आने वाले इम्पोर्टेन्ट question लाते है .आप इस ब्लॉग पर एक mock test के द्वारा questions का answer देकर अपना अंदाजा लगा सकते है की आप कितने question का answer सही दे पा रहे है .अगर आप ccc exam में अच्छे ग्रेड से पास होना चाहते है तो आप हमारे द्वारा तैयार किये गए ccc online test को जरूर दे .इससे आपको आईडिया मिलेगा की ccc एग्जाम में questions किस तरह आते है .
     

ccc mock test :- Start Test!

CCC online test क्या है ,कैसे दे ?

ccc online test हमारे द्वारा बनाया गया एक mock test टाइप स्माल quiz है .जहा पे आपको ccc exam के लिए important questions जोकि हर बार पूछे जाते है .ऐसे questions हम खोजकर आपके लिए इस test में ले आते है .इस test में आपको जितने भी question मिलेंगे सभी question के आपको 1 मार्क मिलेंगे .हर question में चार आप्शन रहेंगे चारो आप्शन में 3 आप्शन गलत और एक आप्शन सही रहेगा .आपको सही answer का चुनाव करना रहेगा .

CCC Online Test -03 CCC में पूछे जाने वाले Important Question Answer

सही question अगर आपको मालूम है तो आपको उस सही आप्शन पर क्लिक कर देना है .क्लिक करते ही आपके सामने नेक्स्ट question आ जायेगा .इसमें भी आपको सही आप्शन का चुनाव करना है .सभी question के answer दे देने के बाद आपके रिजल्ट आपके सामने दिख जायेंगे .अगर आपको किसी question पर डाउट है की आपने सही answer दिया है .तो आपके सामने post के सबसे नीचे Answer key दी है .जहा से आप सभी questions के answer भी देख सकते है .

और वह से पता कर सकते है आपने कौन कौन से questions गलत किये है और कौन कौन से questions गलत किये है .अगर आप इस test में 50 % मार्क ला पते है .तो आप समझिये की आप ccc में अच्छे नंबर से पास हो सकते है .लेकिनाप्को उसके लिए डेली प्रैक्टिस की सख्त जरूरत है :- और अधिक प्रैक्टिस करे .

  • ccc test यहाँ से दे :- Start Here!

सही answer पर क्लिक करे और आगे बढे !




Question x of y

नोट :- सभी questions के answer देने अनिवार्य है .आप किसी भी question को स्किप नहीं कर सकते है

ccc कोर्स क्या है और ccc कोर्स कहा से करे 

ccc कोर्स जोकि लगभग हर महीने NIELIT(राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) द्वारा कराया जाता है .एक प्रकार का certificate कोर्स है .जोकि आने वाले समय में बहुत ही जरूरी है एक competetive exam की तयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए.ccc का पूरा नाम (course on computer concepts) है

Ccc Online Test 2019 In Hindi Ccc महत्वपूर्ण Questions

ccc कोर्स आप अपने नजदीक के किसी भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से कर सकते है .आपको इंस्टिट्यूट से कोई मतलब नहीं है बस इतना ध्यान रखे की वह पर पढाई अच्छी होती हो और एक बार जरूर पता कर ले की वह से कितने बच्चे ccc exam क्वालीफाई कर चुके है .अगर हो सके तो addmission  लेने से पहले कुछ स्टूडेंट्स से जरूर जानकारी कर ले की उस इंस्टिट्यूट में पढाई कैसी होती है .

ccc कोर्स करने के फायदे क्या क्या है 

ccc कोर्स करने के बाद आपके कंप्यूटर नॉलेज में बढ़ोत्तरी होती है आपको कंप्यूटर बेसिक्स के बारे में अच्छी जानकारी हो जाती है .जोकि सरकारी नौकरी के एक्साम्स देने में आपकी काफी मदद करती है .और आपके ccc एग्जाम पास कर लेने के बाद एक certificate दिया जाता है .जोकि आजकल सरकारी नौकरी के फॉर्म में अप्लाई करते समय माँगा जाता है .कई बार ऐसे एक्साम्स होते है .जिसमे अगर आपके पास ccc का certificate नहीं रहता तो आप अप्लाई करने से वंचित कर दिए जाते है .

ccc का Syllabus क्या होता है 

ccc syllabus का मतलब ये है की आपसे ccc एग्जाम में क्या क्या पुछा जाता है .तो अगर आप ccc एग्जाम देने जा रहे है तो आप ccc का syllabus यहाँ से डाउनलोड करले .
डाउनलोड CCC Syllabus :- Download Here ! 

ccc एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण बाते 

1. ccc एग्जाम देने से पहले आपको अपने syllabus को पूरी तरह कम्पलीट कर लेना चाहिए .
2. ccc exam में आपसे टोटल 100 questions पूछे जाते है .
3. ccc एग्जाम में आपको कुल 90 मिनट्स के समय दिया जाता है .
4. ccc exam hindi इंग्लिश दोनों भाषावो में कराया जाता है .आप अप्लाई करते समय इसका चुनाव कर सकते है .
5. ccc का certificate सिर्फ उन्हों ही दिया जाता है जो मिनिमम 50 % अंक हासिल करते है .

CCC Exam Date (कब कब होता है)

ccc एग्जाम वैसे तो हर महीने कंडक्ट कराया जाता है .लेकिन अगर कोई प्रॉब्लम रहता है तो NIELIT(राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान) परीक्षा को रद्द कर देता है .और दूसरी डेट तय कर देता है .अगर आप देखना चाहते है इस monthe ccc किस तारिख को है तो आप यहाँ से चेक कर सकते है.

ccc पासिंग ग्रेड (कितने परसेंट पर कौन सा ग्रेड मिलता है )

ccc एग्जाम पास करने के बाद आपके रिजल्ट में आपका ग्रेड ही लिखा रहता है .ccc में सबसे अच्छे ग्रेड s ग्रेड माना जाता है.
PERCENT              GRADE 
 50 <54                         D 
55 से 64                        C
65 से 74                        B
75 से 84                        A 
84 <                              S

ccc exam कैसे पास करे 

ccc एग्जाम पास करने का सबसे अच्छा और नायाब उपाय है प्रैक्टिस अगर आप ccc का डेली ccc online test in hindi के माध्यम से प्रैक्टिस करते है .तो आप अवश्य अच्छे ग्रेड से ccc examक्लियर कर सकते है .

ccc exam पास करने के लिए क्या करे 

ccc एग्जाम अगर आप पास करना चाहते है तो आपको in यिप्स को फॉलो करना पड़ेगा ccc में अच्छे ग्रेड से पास होने के लिए .
  • 1. ccc syllabus कम्पलीट करे 
ccc syllabus यहाँ से डाउनलोड करे : download here ! और पूरा syllabus समय रहते कम्पलीट कर ले .
  • 2. ccc online test दे (ccc mock test दे )
ccc mock test देने के लिए हमने हर बार ccc में आने वाले questions का कम्पलीट जो हर बार पूछे जाते है .उनका पूरा test तैयार किया हुआ है .आप यहाँ से देख सकते है :- ccc mock test !
  • 3.  Doubts क्लियर करे 
ccc एग्जाम को लेकर आपके मन में जितने भी डाउट हो एग्जाम देने से पहले सरे डाउट क्लियर कर ले .नहीं तो ये doubts एग्जाम के समय में उलझन ला सकते है .और आपका एग्जाम ख़राब हो सकता है .

NOTE:-  हम हर रोज ccc prepration के लिए नयी नयी mock test आपके लिए लाते रहते है .तो डेली नए नए mock test पते रहने के लिए हमसे अवश्य जुड़े रहे .

 टिप्स: वैसे हम और हमारी टीम आपके साथ सदैव तत्पर है आपके साथ ccc एग्जाम की तयारी करने के लिए .लेकिन अगर आपके पास ccc एग्जाम को लेकर कोई भी डाउट है तो आप हमसे जरूर पूछे .नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे .

ccc Exam Tips :-  ccc एग्जाम में पूरे questions के answer देके आये अभी कोई भी ऑफिसियल notification नहीं है की ccc एग्जाम के negative marking है या नहीं .जैसे ही negative marking की कोई भी ऑफिसियल notificationआएगी हम आपको इन्फॉर्म करेंगे .बस आप हमारे साथ जुड़े रहिये .

सारांश :- ccc mock test से संभंधित हमारी तरफ से और बहुत साडी post ऐसे ही आती रहेंगी .आप ऐसे ही हमारे साथ ccc online test के साथ ccc की तयारी करते रहिये .ccc में अच्छे नंबर lane के लिए हम आपके साथ है .अगर आपके पास कोई भी question है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे pooch सकते है .अगर आपके पास कोई question है जो ccc के और दुसरे स्टूडेंट्स की मदद कर सके तो आप कमेंट करके अवश्य बताये .हम उस question को अपने नेक्स्ट ccc mock test में पब्लिश करेंगे .
विडियो :- ” ccc online test “अथवा” ccc mock test “आप विडियो के माध्यम से भी दे सकते है .यहाँ विडियो की माध्यम से ccc exam practice करे और answer नीचे कमेंट करे .

Please follow and like us:
error

2 thoughts on “ccc online test in hindi (ccc एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण questions का mock test)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *