Blogger पर Blog कैसे बनाये .फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये ?How to make free blog?

2
172
blogger par blog kaise banaye
अगर आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में कदम रखना चाहते है तो आपको पता ही होगा की ब्लॉग क्या है .और ये भी पता होगा की हम ब्लॉग से पैसे कैसे कम सकते है .ली आज इन सब टॉपिक से हटकर आज आपको मै बताने वाला हु की अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपके लिए ये जानना आवश्यक है की ब्लॉगर पर blog कैसे बनाये?(how to make free blog).वैसे तो एक ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारी paid  और फ्री methods है एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए .लेकिन इस पोस्ट में हम ब्लॉगर ब्लॉग के बारे में जानेंगे की blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये (how to make free blog).और ये तरीका बिलकुल फ्री है इसमें आपको ब्लॉग बनाने के लिए कोई पेमेंट करने की आवश्कता नहीं है.
 
अक्सर आप खोजते रहते है की फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये .आज मई आपको इसी पोस्ट में सब कुछ बता देने वाला हु की एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको किन किन चीजो की आवश्कता पड़ती है .और आप अपने घर पर ही बिना किसी के मदद लिए फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये  .तो चलिए जानते है फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये .
 
 
 

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये 

 

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बेहद ही आसान है .बस आपको ब्लॉग बनाने का तरीका मालूम ओना चाहिए .अगर आपको नहीं पता है की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये .तो मै आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ब्लॉग बनाने के सारे तरीके बता दूंगा.
 
 

ब्लॉग बनाने के लिए जरूरी बाते 

 
ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास कुछ चीजे होना बेहद ही आवश्यक है जोकि नीचे बताई गयी है .अगर इनमे से कोई भी चीज आपके पास नहीं है तो आप प्लीज इन चीजो को इकठ्ठा कर ले तभी आप एक ब्लॉग बना सकते है .
 
  • कंप्यूटर / लैपटॉप /मोबाइल 
ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर ,मोबाइल,लैपटॉप में से कोई एक भी device होनी चाहिए अगर आपके पास tablet है तो भी काम चल जायेगा .क्युकी अगर आप सीखने चाहते है की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये .तो बिना किसी device के आप ब्लॉग नहीं बना सकते है .हालाँकि अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो  आपके पास इनमे से कोई न कोई device जरूर होगी .
 
  • इन्टरनेट connection 
ब्लॉग बनाने के लिए इन्टरनेट connection होना भी बेहद जरूरी है .
 
  • जीमेल id 
आपके पास एक ईमेल id होनी चाहिए जैसे की : [email protected] एक gmail id है .इसी तरह का आपके पास भी एक gmail id होनी चाहिए .
 
अगर आपको gmail id कैसे बनाते है तो आप इस पोस्ट को पढ़े :- gmail id कैसे बनाये 
 
अथवा आप इस विडियो में भी सीख सकते है की gmail id कैसे बनाये .
 
विडियो : gmail अकाउंट कैसे बनाते है इस विडियो में बताया गया है :
 
 
 
 

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये ,फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये 

 
ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए इन स्टेप्स को नंबर वाइज फॉलो करना है .और आप इस स्टेप्स को जानकर एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है .
 
 
  • वेब ब्राउज़र ओपन करे 
आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जिस इन्टरनेट ब्राउज़र को use करते है आप उसे ओपन करे .
 
  • वेब ब्राउज़र में www.ब्लॉगर.com ओपन करे 
अब आप अपने ब्राउज़र में  ब्लॉगर.com ओपन करे .ब्लॉगर ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखाई पड़ रहा होगा की जैसे नीचे इमेज में दिखाया गया है .
 
blogger par blog kaise banaye
 
 
 
 
अब आपको सिग्न इन पर क्लिक करके अपने gmail id और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना है .लॉग इन करने के बाद आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग पर क्लिक करना है .क्रिएट न्यू ब्लॉग पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आ जायेगा .
 
blogger par blog kaise banaye
 
 
अब आपको अपना ब्लॉग क्रिएट करने के लिए यहाँ पर अपने ब्लॉग का टाइटल देना है .जैसे की आप अपने ब्लॉग को क्या नाम देना चाहते है .उसके बाद सेकंड पर आपको अपने ब्लॉग का एड्रेस देना है .एड्रेस मतलब जैसेकी मेरे ब्लॉग का एड्रेस www.wikigyani.in है ऐसे आप भी बना सकते है .लेकिन यहाँ से आपको फ्री में .com नहीं मिलेगा आपको .com डोमेन खरीदने के लिए पैसा देना पड़ेगा लेकिन यहाँ से आपको BLOGSPOT .com domain बिलकुल फ्री में मिलेगा .अब आपको नीचे कोई एक थीम CHOOSE करना है .वैसे आप इसे बाद में भी चाहे तो बदल सकते है .
 
अब आप नीचे क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करके अपना ब्लॉग क्रिएट कर सकते है .अब आपका ब्लॉग CREATE हो गया है .अब अगर आप इसे चेक करना चाहते है और गूगल पे सर्च करना चाहते है तो आप गूगल में अपना ब्लॉग एड्रेस टाइप म्कर्के सर्च कर सकते है .जैसे की   : YOURBLOG.BLOGSPOT.COM 
 
सारांश :   मै आशा करता हु की आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये .आगे और ब्लॉग्गिंग के बारे में फुल tutorial जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे : ब्लॉग्गिंग फुल tutorial
 
READ ALSO :
 
.
1. Blogging क्या है ,Blogging Se Paise Kaise Kamaye.
2. How To Become Android Developer In Hindi
3. सॉफ्टवेयर इंजिनियर (Software Engineer) कैसे बने ?
4. नया Laptop खरीदने से पहले इन बातो का रखे ध्यान
5. खुद का Text To Speech सॉफ्टवेयर कैसे बनाये .
 
 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here