BCA क्या है ?BCA course details in hindi .कैसे और कहा से करे ..

0
179
bca kya hai

स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद अक्सर students की mind में उथल पुथल होता है की आगे कौन सी पढाई की जाये .माता पिता सोचते है की शर्मा जी का बेटा B.Tech कर रहा है .हम अपने बच्चे को B.Tech कराएँगे .लेकिन students को ये चाहिए की उनका इंटरेस्ट किस्मे है .वो लाइफ में क्या बनना चाहते है .उसी हिसाब से कोर्स को सर्च करके उनके बारे में अच्छे से GOOGLE करके .आगे की पढाई करनी चाहिए .इसी आधार पर मै आपको BCA (Bachelor In Computer Application) के बारे में बताने वाला हु की BCA क्या है ? ये  डिग्री उन students के लिए होता है .जो स्टूडेंट कंप्यूटर में इंटरेस्ट रखते है .या कंप्यूटर  क्षेत्र में करियर बनना चाहते है .और इस पोस्ट में हम BCA Course Details In Hindi के बारे में भी बात करेंगे की bca course कैसे करे .  और BCA salary  (Salary after bca ) के  बारे में भी विस्तार से जानेंगे की आखिर BCA course करने के बाद हम कितने पैसे कम सकते है .और BCA scope क्या है bca के बाद हमे  कौन सी जॉब मिलेगी .तो चलिए इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए पोस्ट को सुरु करते है .

BCA क्या है .BCA course details in hindi 

BCA को हम Bachelor In Computer Application के नाम से भी जानते है .BCA क्या है ? BCA एक undergraduate डिग्री है .BCA करने के बाद आप वो सब कर सकते है .जोकी आप BA ..B.TECH करने के बाद कर सकते है .अगर आपका इंटरेस्ट कंप्यूटर में है तो आप BCA कर सकते है .BCA में हमे कंप्यूटर के बारे में पढाया जाता है . bca karne ke bad hum software engineer,freelancing,web designing,android development….aadi के क्षेत्र में जॉब कर सकते है.
 
BCA एक प्रकार का टेक्निकल course है .जिसमे हमे कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को डेवेलोप करने और कंप्यूटर से जुडी सारी छोटी बड़ी नॉलेज के बारे में बताया जाता है .कंप्यूटर के क्षेत्र में अगर आपका इंटरेस्ट है और आप अच्छे वेब डेवलपर,सॉफ्टवेर इंजिनियर बनना चाहते है तो आप bca अवश्य करे .
 

BCA कैसे और कहा से करे 

अगर आप bca करने जा रहे है तो सुबसे ज्यादा  जरूरी रहता है  की bca करे तो कैसे और कहा से करे .bca करने के लिए आपको बस किसी अच्छे टेक्निकल सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में addmssion लेना होगा .
 
अगली बात bca करे तो कहा से करे bca करने के लिए सुबसे पहले आपको तय करना है की आपके आस पास कौन सा अच्छा कॉलेज है उस कॉलेज में जाकर आप बात करिए fees वगेरा  के बारे में और आप आसानी से admission  ले सकते है .
 
 

BCA की फीस 

अगर आप bca करने जा रहे है तो सबसे आवश्यक बात होती है bca की फीस पता करना .bca की फीस सरकारी कॉलेज में एवरेज 5-6 हजार पर सेमेस्टर चुकाने पड़ते है .और अगर आप प्राइवेट कॉलेज का चुनाव करते है तो आपको 15-20 हजार रुपया तक पर सेमेस्टर चुकाना पद सकता है .
 

BCA की qualification 

 
bca करने के लिए आपकी qualification 12th पास होनी चाहिए .12th में आपके पास मैथ्स अवश्य होना चाहिए .तभी आपको एक अच्छे कॉलेज में अद्द्मिस्सिओन मिल सकता है .कुछ कॉलेज बिना maths के भी करते है .उनके बारे में आपको अवश्य google करना चाहिए अगर आपके पास maths सब्जेक्ट नही है तो .
 
 

BCA की college 

 
bca करने के लिए मई आपको suggest करूंगा की आप अपने नजदीक के ही किसी कॉलेज का चुनाव करे .अगर आपको नजदीक में कोई कॉलेज नही है तो आप दुसरे कॉलेज का उपयोग कर सकते है .
 
 

BCA SCOPE

 
bca करने के बाद आपकी जॉब कौन सी लगेगी ये सबसे जरूरी हो जाता है .किसी भी डिग्री या course करने से पहले .तो मई आपको बता दू की bca करने के बाद आप web development ,freelancing ,सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग ,एंड्राइड development में अपना करियर बना सकते है .जोकि एक उचे वोह्दे के जॉब होते है इन जॉब्स में अच्छी एक्स्पीरिएंस हो जाने के बाद आप अच्छे से पैसे earn करेंगे.
 
 
 
सारांश :-  मै आशा करता हु की ये blog post  आपको अच्छा लगा  होगा .ऐसे ही हमारे साथ ऐसे पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमे सब्सक्राइब करे :-
 
इसे भी पढ़े :-
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here