Average Function In Excel In Hindi.एक्सेल एवरेज फार्मूला फुल excel average formula in hindi series

एक्सेल फार्मूला इन हिंदी के इस सीरीज में हम इस पोस्ट में Average Function In Excel In Hindi के बारे में जानेंगे .एवरेज फंक्शन इन एक्सेल इन हिंदी में खाशतौर पर हम एक्सेल avarage formula सीरीज के चार फोर्मुले Average ,AverageA,AverageIF,AverageIFS के बारे में विस्तार से जानेंगे .Average का मतलब तो आप बचपन से पढ़ते आ रहे है .गणित में average का मतलब और एक्सेल में एवरेज का मतलब same है .गणित और एक्सेल में एवरेज निकलने का सिद्धांत भी एक जैसा ही है .बस दोनों में एवरेज निकलने के प्रोसेस अलग अलग है .तो चलिए Average Function In Excel In Hindi  को विस्तार से पढ़ते है ./

https://www.wikigyani.in/2019/01/average-function-in-excel-in-hindi.html

Average Function In Excel In Hindi (एवरेज फार्मूला इन हिंदी)

मैथ के average के questions में हम एवरेज निकलने के लिए आसानी से दिए हुए questions के सभी अंको को एक साथ जोड़ कर .दिए हुए अंको की संख्या से भाग कर देते थे .तो हमे उन अंको का average  प्राप्त हो जाता था .चलिए example से समझते है .
उदहारण : – माना 6 क्रिकेट प्लेयर्स के रनों का औसत हमे प्राप्त करना है .और उनके स्कोर कुछ इस प्रकार one by one दिए हुए है : 45 , 56 ,65 ,43 ,76 ,65  अब हमे इनके औसत निकलना है .
हमे इस खिलाडियों का average निकलने के लिए दस इनको रनों को add करके कुल प्लेयर्स  की संख्या से भाग  कर देना है .जैसे 
45+56+65+43+76+65 =307         307/2 = 51.16 
बस इसी प्रकार से हम excel में भी फार्मूला के माध्यम से average निकलते है .बस तरीके अलग अलग होते है .

1.Excel Average Formula (एक्सेल एवरेज फंक्शन )


एक्सेल में Excel Average Formula पुट अप करने के लियें नीचे दिए गए इमेज के अनुसार दिए गए numbers का एवरेज निकालने के लिए हमने =AVERAGE(c2:i12) फोर्मुले का यूज़  किया है /जहा पर  c2 और i2 का आशय cell से है जिस cell से लेकर जिस cell तक में नम्बरो का हमे एवरेज निकलना था उतने cell को हमने सेलेक्ट किया है . Excel Average Formula में हम चाहे जितने cell को सेलेक्ट इस फोर्मुले को लगाकर एवरेज निकल सकते है .
 https://www.wikigyani.in/2019/01/average-function-in-excel-in-hindi.html

2.Excel AVERAGEIF  Formula (एक्सेल एवरेजइफ फंक्शन )

Excel AVERAGEIF formula से भी हम same to  same एवरेज फोर्मुले की तरह ही एवरेज निकालते है.लेकिन AverageIf फोर्मुले का प्रयोग हम किसी condition को  लगाने के लिए करते है .
जैसे के नीचे दिए गए इमेज के अनुसार ram और श्याम की अलग अलग कई महीनो की सैलरी दी है .अब हमे केवल ram की total सैलरी का एवरेज निकलना है .तो हमने सिंपल से Excel AVERAGEIF formula का प्रयोग करके सोल्वे कर दिया .हमने इस फोर्मुले को कुछ इस प्रकार पुट किया है =AVERAGE(नाम वाले poore row को सेलेक्ट किया ,ram को सेलेक्ट किया ,सैलरी वाले poore वोर को सेलेक्ट किया ).
https://www.wikigyani.in/2019/01/average-function-in-excel-in-hindi.html

3.Excel AVERAGEIFS  Formula (एक्सेल एवरेजइफस फंक्शन )

Excel AVERAGEIFS formula का प्रयोग बिलकुल ऊपर दिए गए Excel AVERAGEIF FORULA की तरह किया जाता है .कंडीशन भी बिलकुल उसी तरह लगाया जाता है .लेकिन Excel AVERAGEIFS formula  में दो बार condition लगाने के लिए किया जाता है . Excel AVERAGEIF FORULA  की तरह जैसे हमने एक बार कंडीशन लगाकर एवेरागे निकला था Excel AVERAGEIFS formula  का प्रयोग उसी तरह कंडीशन को अलग अलग दो बार लगाने के लिए किया जाता है .
सारांश :-  इस पोस्ट में हमने Average Function In Excel In Hindi   के बारे में पढ़ा और एक्सेल एवरेज फार्मूला सीरीज के Average,AverageA,AverageIF,AverageIFS  आदि फोर्मुलो के बारे में भी कुछ सीखे जो की कुछ इस प्रकार थे .Excel AVERAGEIFS formula ,Excel AVERAGEIF FORULA  ,Excel Average Formula ,….

इसे भी पढ़े :- 
Please follow and like us:
error

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *